जिले के बारे में

मुज़फ्फरनगर

उत्तर प्रदेश के उत्तरी भाग में स्थित मुज़फ्फरनगर मुख्य रूप से

“भारत का चीनी बाउल”

के नाम से जाना जाता है। जिले की अर्थव्यवस्था मुख्यतः कृषि और गन्ना, कागज और इस्पात उद्योगों पर आधारित है। मुज़फ्फरनगर राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का हिस्सा है ।

मुजफ्फरनगर उत्तर भारत में उत्तर प्रदेश राज्य का एक जिला है। यह सहारनपुर डिवीजन का हिस्सा है। मुज़फ्फरनगर शहर जिला मुख्यालय है। यह जिला राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का हिस्सा है। मुजफ्फरनगर शहर दिल्ली-हरिद्वार / देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच 58) पर मध्य में स्थित है, यह शहर राष्ट्रीय रेलवे नेटवर्क के साथ अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

अत्यधिक उपजाऊ उपरी गंगा-यमुना दोआब क्षेत्र के मध्य और यह नई दिल्ली और सहारनपुर के बहुत करीब स्थित होने के कारण यह जनपद उत्तर प्रदेश का सबसे विकसित और समृद्ध शहरों में से एक है। यह शहर दिल्ली मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर (डीएमआईसी) और अमृतसर दिल्ली कोलकाता औपचारिक कॉरिडोर (एडीकेआईसी) का हिस्सा है। यह पश्चिमी उत्तर प्रदेश का प्रमुख वाणिज्यिक, औद्योगिक और शैक्षणिक केंद्र है। वर्तमान में, राजीव शर्मा, आई०ए०एस० मुजफ्फरनगर के जिलाधिकारी हैं।

इतिहास

शाहजहां के शासनकाल के दौरान एक मुगल कमांडर सय्यद मुजफ्फर खान के पुत्र ने सरवट ग्राम के पास 1633 में इस शहर की स्थापना की थी। 1901 में, ब्रिटिश राज के दौरान, यह आगरा और अवध के संयुक्त प्रांत में मेरठ प्रभाग का जिला था।

भूगोल

मुजफ्फरनगर, भारत-गंगा के मैदान के दोआब क्षेत्र में समुद्र तल से 272 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से 125 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित है, और चंडीगढ़ के लगभग 200 किलोमीटर दक्षिणी पूर्व में स्थित है। यह शहर बिजनौर, मेरठ और हस्तिनापुर जैसे ऐतिहासिक शहरों के पास है।

जलवायु

मुजफ्फरनगर में मॉनसून-प्रभावित उप-उष्णकटिबंधीय जलवायु है । जिसके कारण मौसम गर्मियों में बहुत गर्म और सर्दियों में बेहद सर्द रहता है। ग्रीष्म ऋतु के शुरुआती माह अप्रैल से लेकर जून के अंत तक बेहद गर्म पड़ती हैं। मानसून जून के अंत में पहुंचता है और सितंबर के मध्य तक जारी रहता है। उच्च आर्द्रता के बादलों के छाए रहने के कारण तापमान में गिरावट आती है । अक्टूबर फिर से हल्का सा तापमान बढ़ता है, फिर अक्टूबर से मार्च के मध्य तक शुष्क सर्दी का मौसम रहता हैं । जून वर्ष का सबसे गर्म महीना है।

जून में औसत तापमान 38.0 डिग्री सेल्सियस और जनवरी का औसत तापमान 12.5 डिग्री सेल्सियस रहता है। यह पूरे वर्ष का सबसे कम औसत तापमान है। मुज़फ्फरनगर का औसत वार्षिक तापमान 24.2 है। 29 मई, 1994 को मुज़फ्फरनगर में दर्ज सबसे ऊंचा तापमान 45 डिग्री सेल्सियस (113 डिग्री फारेनहाइट) था जबकि नयूनतम तापमान -0.9 डिग्री सेल्सियस (30.4 डिग्री फारेनहाइट) दर्ज है। औसत वार्षिक वर्षा 929 मिमी है। सबसे कम 8 मिमी नवम्बर में दर्ज की गयी । जुलाई में सबसे अधिक वर्षा 261.4 मिमी औसत दर्ज की गयी ।

भाषा

यहाँ की मूल भाषा खड़ी बोली है, हरियाणवी बोली से मिलती जुलती है ।

मुजफ्फरनगर में धर्म (2011)

हिंदू धर्म (55.7 9%), इस्लाम (41.3 9%), जैन धर्म (2%), अन्य (2%)

अर्थव्यवस्था

जिले में चीनी और गुड़ उत्पादन महत्वपूर्ण उद्योग हैं। आसपास कृषि गतिविधियों के परिणामस्वरूप, शहर गुड़ व्यापार व्यापार का एक महत्वपूर्ण केंद्र है। मुज़फ्फरनगर एक महत्वपूर्ण औद्योगिक शहर है जिसमें प्रमुख उद्योग चीनी, इस्पात और कागज हैं। जिला मुज़फ्फरनगर में 8 चीनी मिल हैं। यहाँ की कई नामी स्टील कंपनियां देश के मीडिया के माध्यम से, अपने इस्पात उत्पाद एंगल्स और बार बेचती हैं।

क्षेत्र की 40% से अधिक आबादी कृषि में लगी हुई है। आर्थिक सर्वेक्षण के मुताबिक मुजफ्फरनगर की उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा कृषि जीडीपी है, साथ यह जनपद यूपी की सबसे बडा अनाज उत्पादक जनपद है। अपनी आर्थिक ताकत के बावजूद शहर में विदेशी और आधुनिक व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के की कमी है।