जिला समाज कल्याण अधिकारी
कार्यालयाध्यक्ष का पदनाम        जिला समाज कल्याण अधिकारी
विभाग का पता             जिला समाज कल्याण विभाग, विकास भवन, मु0नगर
दूरभाश नम्बर                            01312621275
फैक्स
ईमेल
विभागाध्यक्ष का पदनाम             निदेषक, समाज कल्याण, उ0प्र0, लखनऊ
दूरभाष/फैक्स                               05222209259/ 0522220975
ईमेल
विभाग की वैबसाईट            swd.up.nic.in
जनसूचना अधिेकारी का नाम                        उपनिदेषक, समाज कल्याण, सहारनपुर मण्डल सहारनपुर
सहायक जन सूचना अधिकारी का नाम            जिला समाज कल्याण अधिकारी
अपीलीय अधिकारी का पदनाम                         निदेषक, समाज कल्याण, उ0प्र0 लाखनऊ।
समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं का विवरण
छात्रवृत्ति योजना :
1पूर्व दषम अनुसूचित जाति छात्रवृत्ति : कक्षा 1 से 8 तक छात्रवृत्ति पाने हेतु आय की कोई सीमा नही है। कक्षा 1 से 5 तक के छात्र/छात्राओं को रू. 25.00 प्रतिमाह एवं कक्षा 6 से 8 तक के छात्र/छात्राओं को रू. 40.00 प्रतिमाह की दर से प्रवेष तिथि से माह जून तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु निर्धारित प्रारूप पर आवेदन पत्र भरकर आवेदन पत्र छात्र/छात्रा द्वारा विद्यालय के प्रधानाचार्य को दिया जाता है तथा प्रधानाचार्य द्वारा छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र संकलित कर षिक्षा विभाग के माध्यम से समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में भेजे जाते हैं। समाज कल्याण विभाग द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों को कम्प्यूटर में फीड कराकर छात्रवृत्ति की धनराषि ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत के खाते में तथा नगरीय क्षेत्र में विद्यालय के खाते में भेजी जाती है। छात्रवृत्ति स्वीकृति एवं वितरण का कार्य ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत द्वारा तथा नगरीय क्षेत्र में विद्यालय स्तर पर गठित समिति के द्वारा नकद किया जाता है। कक्षा 9 से 10 में छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु अभिभावक की वार्शिक आय रू. 30000.00 (रू. तीस हजार मात्र) से अधिक नही होनी चाहिये। कक्षा 9 से 10 में छात्रवृत्ति रू. 60.00 प्रतिमाह की दर से प्रवेष तिथि से माह जून तक की प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति धनराषि का भुगतान छात्र/छात्रा के बैंक खाते में धनराषि हस्तांतरित करके किया जाता है। जिन छात्र/छात्राओं का कक्षा में प्रवेष 15 तारीख के बाद होता है उन्हे छात्रवृत्ति अगले माह से दी जाती है। कक्षा 9 से 10 तक के आवेदन पत्र के साथ आय व जाति प्रमाण पत्र की छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य है।
2पूर्व दषम सामान्य जाति छात्रवृत्ति : कक्षा 1 से 10 तक छात्रवृत्ति पाने हेतु ग्रामीण क्षेत्र में आय सीमा रू. 19884.00 वार्शिक तथा नगरीय क्षेत्र में आयसीमा रू. 25546.00 वार्शिक निर्धारित है। कक्षा 1 से 5 तक के छात्र/छात्राओं को रू. 25.00 प्रतिमाह एवं कक्षा 6 से 8 तक के छात्र/छात्राओं को रू. 40.00 प्रतिमाह की दर से प्रवेष तिथि से माह जून तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु निर्धारित प्रारूप पर आवेदन पत्र भरकर आवदेन पत्र छात्र/छात्रा द्वारा विद्यालय के प्रधानाचार्य को दिया जाता है तथा प्रधानाचार्य द्वारा छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र संकलित कर षिक्षा विभाग के माध्यम से समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में भेजे जाते हैं। समाज कल्याण विभाग द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों को कम्प्यूटर में फीड कराकर छात्रवृत्ति की धनराषि ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत के खाते में तथा नगरीय क्षेत्र में विद्यालय के खाते में भेजी जाती है। छात्रवृत्ति स्वीकृति एवं वितरण का कार्य ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत द्वारा तथा नगरीय क्षेत्र में विद्यालय स्तर पर गठित समिति के द्वारा नकद किया जाता है। कक्षा 9 से 10 में छात्रवृत्ति रू. 60.00 प्रतिमाह की दर से प्रवेष तिथि से माह जून तक की प्रदान की जाती है। छात्रवृत्ति धनराषि का भुगतान छात्र/छात्रा के बैंक खाते में धनराषि हस्तांतरित करके किया जाता है। जिन छात्र/छात्राओं का कक्षा में प्रवेष 15 तारीख के बाद होता है उन्हे छात्रवृत्ति अगले माह से दी जाती है। आवेदन पत्र के साथ आय प्रमाण पत्र की छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य है।
3दशमोत्तर अनुसूचित जाति एवं सामान्य जाति छात्रवृत्ति : इस योजनान्तर्गत कक्षा 11 से 12 तक के छात्र/छात्राओं को रू. 140.00 प्रतिमाह, स्नातक कक्षाओं में रू. 185.00 प्रतिमाह एवं स्नातकोत्तर, इंजीनियरिंग, मेंडिकल आदि कक्षाओं में रू. 330.00 प्रतिमाह की दर से छात्रवृत्ति एवं अनिवार्य शुल्क की धनराशि प्रदान की जाती है। दशमोत्तर छात्रवृत्ति हेतु आय सीमा रू. 100000.00 वार्षिक है। छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु निर्धारित प्रारूप पर आवेदन पत्र भरकर आवदेन पत्र छात्र/छात्रा द्वारा विद्यालय के प्रधानाचार्य को दिया जाता है तथा प्रधानाचार्य द्वारा छात्रवृत्ति के आवेदन पत्र संकलित कर षिक्षा विभाग के माध्यम से समाज कल्याण अधिकारी के कार्यालय में भेजे जाते हैं। समाज कल्याण विभाग द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों को कम्प्यूटर में फीड कराकर छात्रवृत्ति की धनराषि छात्र/छात्राओं के बैंक खातों में हस्तांतरित की जाती है। आवेदन पत्र के साथ आय व जाति प्रमाण पत्र की छायाप्रति संलग्न करना अनिवार्य है।

4वृद्धावस्था/किसान पेंशन योजना: इस योजनान्तर्गत 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को रू. 300.00 प्रतिमाह की दर से छमाही पेंशन की राशि का भुगतान, धनराशि बैंक खाते में हस्तांतरित करके किया जाता है। इस योजना हेतु आवेदक की वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्र में रू. 19884.00 तथा नगरीय क्षेत्र में रू. 25546.00 से अधिक न हो, भूमि 3.25 एकड़ से अधिक न हो तथा कोई वयस्क पुत्र/पौत्र न हो, यहि हों तो सहायता करने में अक्षम हो। शहरी क्षेत्र में पेंशन स्वीकृत करने का अ​िाकार संबन्धित उप जिलाधिकारी को तथा ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत को है।
पेंशन स्वीकृति हेतु निर्धारित प्रारूप पर आवेदन पत्र आय प्रमाण पत्र व आयु प्रमाण पत्र सहित ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत को तथा नगरीय क्षेत्र में संबन्धित उप जिलाधिकारी कार्यालय में दिया जाता है।
5राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना:इस योजना के अन्तर्गत गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के मुख्य जीविकोपार्जक की 18 वर्ष से 64 वर्ष के बीच मृत्यु होने पर रू. 20000.00 की सहायता मृतक के परिवार को दिये जाने का प्राविधान है। उक्त सहायता प्राप्त करने के लिये मृतक के उत्तराधिकारी को अपना आवेदन पत्र मृत्यु की तिथि से एक वर्ष के भीतर आय प्रमाण पत्र, मृतक की आयु प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र एवं बैक खाते की पासबुक की छायाप्रति सहित जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा। प्राप्त आवेदन पत्रों की पात्रता की जांच हेतु आवेदन पत्र संबन्धित उप जिलाधिकारी को भेजे जाते हैं तथा उप जिलाधिकारी द्वारा अपनी जांच आख्या सहित आवेदन पत्र समाज कल्याण विभाग को वापस किये जाते हैं। उप जिलाधिकारी से प्राप्त पात्र आवेदकों को आर्थिक सहायता जिलाधिकारी महोदय से स्वीकृत कराकर आर्थिक सहायता का भुगतान बैंक खाते में धनराशि हस्तांतरित करके किया जाता है।
6शादी एवं बीमारी अनुदान:इस योजना के अन्तर्गत अनुसूचित जाति एवं सामान्य जाति के निर्धन एवं असहाय व्यक्तियों को उनकी पुत्री की शादी एवं बीमार व्यक्तियों के इलाज हेतु क्रमश: रू. 10000.00 एवं रू. 5000.00 की आथि्‍रक सहायता प्रदान की जाती है। उक्त सहायता प्राप्त करने हेतु आवेदक की आय ग्रामीण क्षेत्र में रू. 19884.00 वार्षिक एवं नगरीय क्षेत्र में रू. 25546.00 वार्षिक से अधिक नही होनी चाहिये। उक्त सहायता प्राप्त करने के लिये आवेदक को अपना आवेदन पत्र शादी की तिथि निर्धारित करने के पश्चात आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शादी का प्रमाण पत्र, वर व कन्या की आयु का प्रमाण पत्र एवं बैक खाते की पासबुक की छायाप्रति सहित जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा करना होगा। प्राप्त आवेदन पत्रों की पात्रता की जांच हेतु आवेदन पत्र संबन्धित समाज कल्याण सुपरवाईजर/ सहायक विकास अधिकारी(स.क.)/ग्राम पंचायत अधिकारी(स.क.) को प्राप्त कराये जाते हैं तथा इनके द्वारा अपनी जांच आख्या सहित आवेदन पत्र समाज कल्याण विभाग को वापस किये जाते हैं। क्षेत्रीय कर्मचारियों से प्राप्त पात्र आवेदकों को सूचीबद्ध करके समिति की बैठक कराकर समिति के सदस्यों की सुस्तुति के आधार पर आर्थिक सहायता जिलाधिकारी महोदय से स्वीकृत कराकर आर्थिक सहायता का भुगतान बैंक खाते में धनराशि हस्तांतरित करके किया जाता है।

 

दावात्याग:(Disclaimer) एन0आई0सी0 मुजफ्फरनगर इस वेबपृष्ठ पर प्रकाशित गलती के लिये जिम्मेदार नहीं है । इस वेबपृष्ठ पर दी गयी सामग्री एवं तथ्‍यों का उपयोग विधिक उददेश्‍य हेतु नहीं किया जा सकता।अधिक जानकारी के लिये सम्बन्धित विभाग से सम्पर्क करें ।

                  HOME