जिला खाद्य विपणन अधिकारी,मु0नगर


कार्यालयाध्यक्ष का पदनाम           जिला खाद्य विपणन अधिकारी,मु0नगर।
कार्यालय का पता            144, गऊशाला रोड़,नई मण्डी मुजफरनगर।
दूरभाष/फैक्स                                   01312606707
विभागाध्यक्ष का पदनाम               आयुक्त,खाद्य तथा रसद विभाग,उ0प्र0 लखनऊ।
विभागीय वेबसाईट का पता    
fcs.up.nic.in
मुख्यालय का पता            जवाहर भवन, लखनऊ।
फैक्स                                                 05222288819
जन सूचना अधिकारी         रामपाल,जिला खाद्य विपणन अधिकारी।
सहायक जन सूचना अधिकारी   वरिष्ठ विपणन निरीक्षक,मुजफरनगर।
अपीलीय अधिकारी            डा0विष्णु भगवान अग्रवाल, सम्भागीय खाद्यनियंत्रक।

विभाग द्वारा संचालित योजनाएं :
1 गेंहू खरीद
शासन द्वारा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार प्रत्येक वर्ष 01 अप्रैल से 30 जून तक न्यूनतम समर्थन मूल्य योजनान्तर्गत किसानो से गेहू की खरीद कर, खरीदे गये गेंहू का भण्डारण स्टेटपूल डिपो/केन्द्रीयपूल में कराया जाता है।

2 धान खरीद/लेवी चावल खरीद
शासन द्वारा निर्धारित समय सारिणी के अनुसार प्रत्येक वर्ष 01 अक्टूबर से 28 फरवरी तक न्यूनतम समर्थन मूल्य योजनान्तर्गत किसानो से धान की खरीद कर खरीदे गये धान को विभाग से सम्बद्ध धान मिल में भेजा जाता है। धान मिल से धान की कुटाई करवा कर शासन द्वारा निर्धारित 67 प्रतिशत के अनुसार कस्टम चावल प्राप्त कर स्टेटपूल डिपो/केन्द्रीयपूल डिपो में भण्डारण किया जाता है।
विभाग से सम्बद्ध धान मिलो से उनके द्वारा खरीदे गये धान की कुटाई करने पर कुटाई उपरान्त बने चावल की मात्रा में से शासन द्वारा निर्धारित मात्रा के अनुसार लेवी चावल की प्राप्ति कर स्टेटपूल डिपो/केन्द्रीयपूल डिपो में भण्डारण कराया जाता है।:

3 सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्र्तगत योजनाएं
सरकार द्वारा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अन्र्तगत चलाई जा रही योजनाओ जैसे अन्त्योदय, बी0पी0एल0,ए0पी0एल0 एंव मिड डे मील के अन्तर्गत खाद्यान्न(गेंहू/चावल) का स्टेटपूल/केन्द्रीयपूल डिपो से उठान कराकर ब्लॉक स्तर पर स्थित खाद्य विभाग के गोदामों में प्रेषण किया जाता है। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारो को शासन द्वारा राशनकार्ड के माध्यम से प्राप्त होने वाली चीनी की ब्लॉकवार मात्रा का उठान शासन द्वारा निर्धारित चीनी मिलो से किया जाता है तथा उठान की गयी चीनी का संग्रहण ब्लॉक स्तरीय गोदामो में किया जाता है। ब्लॉक स्तरीय गोदाम प्रभारियों द्वारा राशन डीलरो को उनके द्वारा निर्धारित मासिक कोटे के अनुसार बैंक में धनराशि जमा करा कर रोस्टर के अनुसार गेंहू,चावल एंव चीनी का वितरण किया जाता है।



जिला खाद्य विपणन अधिकारी,
मुजफरनगर।


 

दावात्याग:(Disclaimer) एन0आई0सी0 मुजफ्फरनगर इस वेबपृष्ठ पर प्रकाशित गलती के लिये जिम्मेदार नहीं है । इस वेबपृष्ठ पर दी गयी सामग्री एवं तथ्‍यों का उपयोग विधिक उददेश्‍य हेतु नहीं किया जा सकता।अधिक जानकारी के लिये सम्बन्धित विभाग से सम्पर्क करें ।

                  HOME